स्मार्टफोन को ओवरहीटिंग से बचाने के लिए 6 टिप्स

0
157
दिन पर दिन स्मार्टफोन की स्क्रीन और क्षमता बढ़ती ही जा रही है. और इसीके साथ स्मार्ट फोन्स में ओवरहिटिंग की समस्या भी बढ़ रही है. प्रोसेसिंग पावर के हिसाब से उनमें बैटरीज़ भी बड़ी लगाई जा रही हैं. चार्ज होने में ज्यादा वक्त न लगे, इसलिए फास्ट चार्जिंग टेक्नॉलजी का भी इस्तेमाल किया जा रहा है. मगर कई बार स्मार्टफोन गर्म हो जाते हैं. चार्जिंग करते वक्त, गेम खेलते वक्त या फिर हेवी ऐप्स इस्तेमाल करते वक्त इस तरह की समस्या आती है.
ज्यादातर मामलों में फोन के गर्म होने के पीछे आमतौर पर हार्डवेयर की दिक्कत होती है, लेकिन सर भी कुछ बातों का ख्याल रखकर उसे गर्म होने से बचा सकते हैं. जानें, कैसे…
1. केस या कवर हटाएं
स्मार्टफोन को कवर केस में रखने से हीट अंदर ही रहती है और यह गर्म होने लगता है. कवर हटाने से हीटिंग की समस्या से काफी हद तक मुक्ति पाई जा सकती है.
2. चार्ज करते वक्त ठोस सतह पर रखें
फोन को चार्ज करते वक्त इसे बेड वगैरह के बजाय किसी ठोस सतह पर रखना चाहिए. नरम चीजें हीट को सोख लेती हैं. चार्जिंग के दौरान निकलने वाली हीट स्मार्टफोन को और गरम कर देती है.
3. रात भर फोन को चार्ज न करें
बहुत से लोग स्मार्टफोन को रात भर चार्जिंग पर लगाकर छोड़ देते हैं. इससे न सिर्फ बैटरी की लाइफ पर असर पड़ता है, यह हीटअप भी होती है. कई मामलों में तो ओवरचार्ज की गई बैटरियां फट भी चुकी हैं.
4. हेवी ऐप्स को बंद करें
बहुत से ऐप्स ऐसे होते हैं जो हेवी ग्राफिक्स इस्तेमाल करते हैं. इसमें प्रोसेसिंग पावर भी ज्यादा लगती है और डिवाइस गर्म भी होने लगते हैं. इस तरह से ऐप्स को इस्तेमाल न करने पर किल कर देना चाहिए यानी पूरी तरह क्लोज कर देना चाहिए.
5. धूप में न रखें
स्मार्टफोन्स को, खासकर प्लास्टिक के बैक पैनल वाले फोनों को सीधी धूप में कभी नहीं रखना चाहिए. प्रोसेसिंग की वजह से पैदा होने वाली हीट और धूप की गर्मी स्मार्टफोन को और गर्म कर देती हैं. इससे फोन को नुकसान भी पहुंच सकता है.
6. थर्ड पार्टी चार्जर और बैटरीज यूज न करें
कई बार थर्ड पार्टी चार्जर या बैटरीज़ से भी फोन गर्म हो जाते है. अलग वाट के चार्जर से फोन चार्ज करने भी फोन गर्म हो जाते हैं. फोन को नुकसान पहुंचता है सो अलग.