keywords नाम तो सूना सूना लगता है, पर होता क्या है?

0
243
keywords नाम तो सूना सूना लगता है, लेकिन ये होता क्या है?
keywords नाम तो सूना सूना लगता है, लेकिन ये होता क्या है?

keywords क्या होता है?

यदि आप blogging करते हैं तो कहीं ना कहीं keywords के बारे में जरूर पढ़ते होंगे । यदि आप blogging में नए हैं तो आपको keywords  के बारे में नहीं पता होगा । यदि आपको keywords  के बारे में नहीं पता की   keywords  क्या होता है और हम इसको अपने ब्लॉग या वेबसाइट में कैसे उपयोग करें, तो ये आर्टिकल आपके लिए बहुत ही हेल्पफुल होगा , क्योकिं हम इस आर्टिकल में जानेगें की  keywords क्या होता है और एक बढ़िया  keywords कैसे चुनें ।
कीवर्ड्स, search  engine को ये बताता है की
आपका ब्लॉग या वेबसाइट किस टॉपिक पर है। उदहारण के तौर पर “website  designing ” आपके  वेबसाइट का keywords “website  designing ”  होगा।  search  engine इसका calculating करके देखता है की वह particular वर्ड्स जिसको हम keywords कहतें हैं किसी भी आर्टिकल में कितनी बार use किया गया है।
Example के तौर पर अगर मैं अपने वेबसाइट के आर्टिकल  में “website  designing ” 2 -4 बार लिखतें है तो  search  engine को ये अनुभव हो जायेगा की आपका वेबसाइट “website  designing ” पर है । जब कोई visitor “website  designing ” से सम्बंधित search  engine में सर्च करेगा तो आपका वेबसाइट search  engine में टॉप पर शो होगा।
क्योंकि आपने एक keywords को चुन कर उसको टारगेट किया है, लेकिन एक बात का ध्यान रहे आपका keywords 2 -3 % ही होना चाहिए। जैसे की 100 वर्ड्स का आर्टिकल है तो उसमे 2 – 3 keywords होना चाहिए नहीं तो search  engine आपको आर्टिकल को  स्पैम  मान लेगा। मुझे उम्मीद है की ऊपर के उदहारण से आप समझ गएँ होंगे की keywords क्या होता है. यदि आप चाहते हैं की आपके ब्लॉग पर ज्यादा ट्रैफिक आए तो, आपको ऐसे keywords पर ब्लॉग लिखनी होगी जो बहुत बार search किया गया हो।

कैसे चुनें एक अच्छा keywords?

जब भी आप कोई पोस्ट लिखने जाएँ तो उसका बढियां keywords सेलेक्ट कर लें,जैसे की मैं एक पोस्ट लिखने जा रहा हूँ “How to Earn Money by WhatsApp ”  इस में मेरा कीवर्ड्स “Earn Money by WhatsApp” रहेगा। अब्ब मैं इस कीवर्ड्स को अपने पोस्ट में काम से काम 4 से 5 बार यूज़ करूँगा। और इसके बाद इस कीवर्ड्स को “permalink , meta descriptions , heading “और भी important जगह पर यूज़ करके पब्लिश करूँगा।
कीवर्ड्स को सेलेक्ट करने के बाद उस कीवर्ड्स को कहाँ-कहाँ यूज़ करें :-
पोस्ट के टाइटल में
पोस्ट के लिंक में
हेडिंग ह1,H2 ,H3 में
पहले पैराग्राफ में
इमेज के नाम में
ऐसा करने से मेरे पोस्ट को बहुत सारे ट्रैफिक मिलेंगे क्यों की मैंने एक मैंन कीवर्ड्स को टारगेट किया है। आप जब कोई पोस्ट लिखने जाएँ तो उस पोस्ट को मैंन कीवर्ड्स को टारगेट करें जो इंटरनेट पर बहुत बार सर्च किया जाता हो। यदि आपको पता लगाना है की कौन सा कीवर्ड्स बहुत बार सर्च किया जा रहा है तो गूगल का फ्री टूल आता है गूगलर कीवर्ड प्लानर उसके जरिये आप पता लगा सकते है। आपको ये पोस्ट कैसा लगा। इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल हो तो आप कमेंट में पूछ लें।